संज्ञा या सर्वनाम के जिस रुप से वाक्य के अन्य शब्दों के साथ उनका संबंध सूचित हो उसे कारक कहते हैं| कारक वाक्य में संज्ञा, सर्वनाम का क्रिया से संबंधित सूचित करता है |
कारक के भेद: कारक आठ प्रकार के होते हैं
कर्ता कारक: वाक्य में जो शब्द काम करने वाले के अर्थ में आता है, उसे कर्ता कारक कहते हैं|
जैसे- राम ने रोटी खाई
कर्म कारक: वाक्य में क्रिया का फल जिस शब्द पर पड़ता है, उसे कर्म कारक कहते हैं| इसके विभक्ति को है
जैसे-मां ने बच्चों को पढ़ाया
करण कारक: वाक्य में जिस शब्द से क्रिया के संबंध का बोध हो ,उसे करण कारक कहते हैं |
जैसे-वह कुल्हाड़ी से वृक्ष काटता है
संप्रदान कारक: जिसके लिए कुछ किया जाए या जिसको कुछ दिया जाए ,उनका बोध करने वाले शब्द के रूप को संप्रदान कारक कहते हैं|
जैसे - अभिज्ञान प्रज्ञान को रुपए देता है
अपादान कारक: संज्ञा के जिस रूप से किसी वस्तु के अलग होने का भाव प्रकट हो, उसे अपादान कारक कहते हैं|
जैसे- हिमालय से गंगा निकलती है , अभिज्ञान घर से बाहर गया है|
संबंध कारक: संज्ञा या सर्वनाम के जिस रुप से किसी अन्य शब्द के साथ संबंध या लगाव प्रतीत हो, उसे संबंध कारक कहते हैं
जैसे-राम की किताब, प्रज्ञान का घर
अधिकरण कारक: क्रिया या आधार को सूचित करने वाली संज्ञा या सर्वनाम के स्वरूप को अधिकरण कारक कहते हैं| जैसे- वह द्वार-द्वार भीख मांगता चलता है|
संबोधन कारक: संज्ञा के जिस रुप से किसी को पुकारने या संकेत करने का भाव पाया जाता है, उसे संबोधन कारक कहते हैं| जैसे- हे- भगवान मुझे शक्ति दे, मुझे भक्ति दे ,अरे- पागल क्या कर रहा है |
कारक के भेद: कारक आठ प्रकार के होते हैं
- कर्ता ने
- कर्म को
- करण से
- संप्रदान के लिए, को
- अपादान से
- संबंध का, के, की, रा, रे, री
- अधिकरण में पर
- संबोधन हे, अजी, अरे, अहो
कर्ता कारक: वाक्य में जो शब्द काम करने वाले के अर्थ में आता है, उसे कर्ता कारक कहते हैं|
जैसे- राम ने रोटी खाई
कर्म कारक: वाक्य में क्रिया का फल जिस शब्द पर पड़ता है, उसे कर्म कारक कहते हैं| इसके विभक्ति को है
जैसे-मां ने बच्चों को पढ़ाया
करण कारक: वाक्य में जिस शब्द से क्रिया के संबंध का बोध हो ,उसे करण कारक कहते हैं |
जैसे-वह कुल्हाड़ी से वृक्ष काटता है
संप्रदान कारक: जिसके लिए कुछ किया जाए या जिसको कुछ दिया जाए ,उनका बोध करने वाले शब्द के रूप को संप्रदान कारक कहते हैं|
जैसे - अभिज्ञान प्रज्ञान को रुपए देता है
अपादान कारक: संज्ञा के जिस रूप से किसी वस्तु के अलग होने का भाव प्रकट हो, उसे अपादान कारक कहते हैं|
जैसे- हिमालय से गंगा निकलती है , अभिज्ञान घर से बाहर गया है|
संबंध कारक: संज्ञा या सर्वनाम के जिस रुप से किसी अन्य शब्द के साथ संबंध या लगाव प्रतीत हो, उसे संबंध कारक कहते हैं
जैसे-राम की किताब, प्रज्ञान का घर
अधिकरण कारक: क्रिया या आधार को सूचित करने वाली संज्ञा या सर्वनाम के स्वरूप को अधिकरण कारक कहते हैं| जैसे- वह द्वार-द्वार भीख मांगता चलता है|
संबोधन कारक: संज्ञा के जिस रुप से किसी को पुकारने या संकेत करने का भाव पाया जाता है, उसे संबोधन कारक कहते हैं| जैसे- हे- भगवान मुझे शक्ति दे, मुझे भक्ति दे ,अरे- पागल क्या कर रहा है |
No comments:
Post a Comment